IMG-20241026-WA0010
IMG-20241026-WA0010
previous arrow
next arrow

जन चौपाल की समीक्षा, 51 वार्डो से 5942 प्राप्त आवेदनों का अतिशीघ्र निराकरण के दिये निर्देश… देखिए किस तरह की आवेदन सबसे ज्यादा

  • महापौर ने की जन चौपाल की समीक्षा, प्राप्त आवेदनों का अतिशीघ्र निराकरण के दिये निर्देश

राजनांदगांव 24 जून। वार्ड में ही वार्डवासियों की समस्या का समाधान करने नगर निगम द्वारा 1 जून से 17 जून तक 51 वार्डो मेें जन चौपाल लगाया गया था। जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों का सतप्रतिशत अतिशीघ्र निराकरण करने महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख आज निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी की उपस्थिति में अपने कक्ष में बैठक ली। बैठक मेें अधिकारियो से विभागवार जानकारी लेकर जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों का अतिशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। बैठक में महापौर परिषद के प्रभारी सदस्यगण सर्वश्री मधुकर वंजारी, सतीश मसीह, विनय झा, श्रीमती दुलारी बाई साहू, गणेश पवार, राजेश गुप्ता चम्पू, पार्षद प्रतिनिधि श्री संचिन टुरहाटे सहित उपायुक्त श्री सुदेश कुमार सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।
महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि वार्डवासियों की मूलभूत सुविधा सहित अन्य समस्याओं का समाधान करने वार्डो में जन चौपाल लगाया गया था, जिसका नागरिकों के बीच अच्छा संदेश गया है। आप सबने भी जन चौपाल को सफल बनाने अच्छा मेहनत किये। जन चौपाल में प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द सतप्रतिशत निराकरण करना है, ताकि वार्डवासियों की समस्या का समाधान हो सके और नागरिकों के बीच निगम की अच्छी छवि बनी रहे। उन्होंने विभागवार प्राप्त आवेदनों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली।
उपायुक्त श्री सुदेश कुमार सिंह ने बताया कि 51 वार्डो से 5942 आवेदन प्राप्त हुये है, जिनमें लोककर्म विभाग संबंधित 636 आवेदन प्राप्त हुये। इसी प्रकार जल विभाग के 338, राशन कार्ड के 430, निराश्रित पेंशन के 286, जन्म-मृत्यु के 18, राजस्व विभाग के 28, विद्युत विभाग के 303, स्वास्थ्य विभाग के 108, प्रधानमंत्री आवास के 1428, नजूल संबंधी 2284 एवं अन्य 83 आवेदन प्राप्त हुये है, जिनमें से कुछ आवेदनों का जन चौपाल में ही निराकरण किया गया था एवं कुछ के निराकरण वर्तमान के किये गये है शेष आवेदनों का विभागवार निराकरण किया जा रहा है।
महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि मूलभूत सुविधा सहित निराश्रित पेंशन, राशन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण आवेदनों का शीघ्रता से निराकरण करें, जिससे उसका लाभ संबंधित को मिल सके। साथ ही प्रधानमंत्री आवास के आवेदनों में राशि प्रदान करने वाले आवेदनों का त्वरित निराकरण करे। नल एवं अमृत मिशन संबंधी प्रकरणेां का भी निराकरण करे एवं नजूल संबंधी प्रकरणों को तहसील में भेजकर उनके साथ सामजस्य स्थापित कर निराकरण करे।
आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि जन चौपाल से वार्डवासियों का नगर निगम के प्रति विश्वास बढ़ा है, जिसे बरकरार रखना है और उनके आवेदनों का शीघ्रता से निराकरण करना है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग प्रमुख एवं संबंधित लिपिक प्राथमिकता से सभी आवेदनों पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करे। ताकि समय सीमा में निराकरण कर संबंधित को अवगत कराया जा सके। बैठक में कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके, प्र.कार्यपालन अभियंता श्री कामना सिंह यादव, सहायक अभियंता श्री संजय ठाकुर व श्री दीपक अग्रवाल,प्र.सहायक अभियंता श्री प्रणय मेश्राम व श्री संदीप तिवारी, अमृत मिशन के डी.टी.एल. श्री विकास मेगी, प्रोग्रामर श्री पंकज चंद्रवंशी, वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक श्री राजेश मिश्रा, लेखापाल श्री राकेश नंदे, प्र.कार्यालय अधीक्षक श्री अशोक चौबे सहित उप अभियंतागण उपस्थित थे।

By Amitesh Sonkar

Sub editor

error: Content is protected !!