बिल में सुधार करवाने उपभोक्ताओं को लगानी पड़ रही जिला और ब्लॉक मुख्यालय तक दौड़, बेवजह परेशानी में आए लोग
राजनांदगांव: शहर समेत जिलेभर में स्पॉट बिलिंग में भारी लापरवाही बरती गई है। हालात ये है कि जिन उपभोक्ताओं का महीने की खपत महज 10 यूनिट है उन्हें डेढ़ से दो लाख रुपए का बिल थमा दिया गया है। इसी तरह सैंकड़ों की संख्या में गड़बड़ी का खुलासा हुआ है, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।
बिलिंग में हुई गड़बड़ी के कारण लोग बेवजह परेशान हो रहे है। बिल में सुधार कराने के लिए लोगों को ब्लॉक से लेकर जिला मुख्यालय तक दौड़ लगानी पड़ रही है। पता चला है कि केवल राजनांदगांव डिविजन में ही दर्जन भर से अधिक उपभोक्ता है जिन्हें लाखों रुपए का बिल थमा दिया गया है। जिसे सुधार कराने के लिए उपभोक्ता भटक रहे है। मध्यम स्तर की गड़बड़ी वाले बिल्स की संख्या सैकड़ों में है।
अफसर ठेका कंपनी को बता रहे जिम्मेदार
राजनांदगांव डिविजन के अधिकारी बिलिंग में हुई गलती का ठिकरा ठेका कंपनी के ऊपर भोड़ रहे है। अफसरों का कहना है कि ठेका कंपनी के वर्करों ने स्पॉट बिलिंग में लापरवाही बरती है। बता दें कि मुंबई की एक कंपनी ने स्पॉट बिलिंग का ठेका ले रखा है। कंपनी ने वर्करों को स्पॉट बिलिंग के लिए किसी तरह की ट्रेनिंग नहीं दी है। जिसके कारण ही इस तरह की गड़बड़ी हो रही है।
समय से पहले ही बंद कर रहे शिकायत काउंटर
गलती किसी की भी हो लेकिन परेशानी उपभोक्ताओं को ही हो रही है। लोग दौड़े भागे बिजली कंपनी के दरफ्तर पहुंच रहे है। लेकिन यहां भी कंपनी अफसरों की मनमानी हावी है। समय से पहले ही शिकायत काउंटर के गेट में ताला जड़ दिया जाता है, ऐसे में उपभोक्ताओं को समस्या के निवारण के बिना ही लौटना पड़ रहा है। विशेषकर कैलाश नगर ऑफिस में ऐसी मनमानी आम हो चुकी है।
महीनों पहले वसूल रहे सुरक्षा निधि
नवंबर 2021 की बिलिंग में बढ़ोतरी की वजह सुरक्षा निधि भी है। सीएसपीडीसीएल द्वारा नवंबर के बिल में ही सुरक्षा निधि की राशि वसूली जा रही है। सुरक्षा निधि की राशि एक से दो महीने की एक साथ वसूली जा रही है, जिससे बिल राशि अधिक हो चुकी है। जबकि नियमत: सुरक्षा निधि की राशि वित्तीय वर्ष की अंत या फिर शुरुआत में ली जाती है।
केस- टेड़ेसरा निवासी देवशरण साहू के यहां 2 लाख रुपए का बिल भेज दिया गया है। जबकि उनका महीने का बिजली खपत 10 यूनिट दर्शाया गया है। सुधार कराने पर उनका बिल 26 हजार बताया गया। दूसरी बार सुधार कराने पर तीन हजार बताया जा रहा है।
अनाप-शनाप बिल से उपभोक्ता परेशान, इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं, शिवसेना ने बिजली कंपनी के मुख्य कार्यपालन अभियंता को सौंपा ज्ञापन, व्यवस्था नहीं सुधरने पर दी उग्र आंदोलन की चेतावनी…
राजनांदगांव। स्पॉट बिलिंग में हुई गड़बड़ी को लेकर शिवसेना बुधवार को बिजली कंपनी के मुख्य कार्यपालन अभियंता को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन सौंपने पहुंचे शिवसेना के जिला प्रमुख कमल सोनी, जिला उपाध्यक्ष मोहन सिन्हा और जिला सचिव केके श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से बताया कि नवंबर 2021 के बिलिंग में काफी लापरवाही बरती गई है वहीं घरेलू और कमर्शियल उपभोक्ताओं को अनाप-शनाप बिल भेज कर आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान किया जा रहा है। यह कृत्य सीएसपीडीसीएल के कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाती है इस मामले का शिवसेना विरोध करती है और मांग करती है कि जल्द से जल्द उपभोक्ताओं के बिल में सुधार कर उन्हें राहत प्रदान की जाए। जल्द ही इस मामले में कार्रवाई नहीं की गई तो शिवसेना उग्र आंदोलन करेगी। जिसकी संपूर्ण जवाबदारी सीएसपीडीसीएल की होगी।
गौरतलब है कि बिजली बिल में गड़बड़ी के मामले को लेकर शिवसेना ने बीते 17 दिसंबर को मोहला में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया था। इस दौरान स्थानीय बिजली ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर कनिष्ठ अभियंता को ज्ञापन दिया था। पदाधिकारियों ने बताया कि इनदिनों स्पॉट बिलिंग में काफी लापरवाही बरती जा रही है। जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। जिले के वनांचल में छह छह महीने तक रीडिंग लिए बिना ही लोगों हजारों रुपए का बिल थमा दिया गया है। जिससे उपभोक्ता को आर्थिक और मानसिक परेशानी हो रही है।
