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73679 मिले आवेदनों में 50704 का निराकरण करने प्रशासन कर रहा दावा 14064 आवेदन अब भी पेंडिंग

समस्या को लेकर आज भी सरकारी दफ्तर का चक्कर लगा रहे लोग

ऑनलाइन सेवाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना एवं सेवा का लाभ दिलाने दिया गया प्रशिक्षण 

बेमेतरा 20 अगस्त 2021-जनसामान्य मूलभूत सेवाओं का ऑनलाइन लोक सेवा गारंटी के तहत लोक सेवा केंद्र के माध्यम से अब तक 427914 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है एवं 1 जनवरी 2021 से 17 अगस्त 2021 तक यानी बीते 8 महीने में अब तक जिले में 73679 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें 50704 आवेदनो का निराकरण करने जिला प्रशासन दावा कर रहा है। अभी भी 14064 आवेदन वर्तमान में समय सीमा के भीतर प्रक्रियाधीन है। लेकिन हकीकत में आज भी लोग समस्या को लेकर आए दिन दफ्तर के चक्कर लगा रहे है। इनमें कई ऐसे लोग है जिनके समस्या का निराकरण नहीं हुआ न ही विभाग के तरफ से कोई सूचना भेजी गई। और समस्या का निराकरण होना बता दिया गया है। जिसको लेकर लोग अब भी भटक रहे है।

राज्य शासन के द्वारा लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2011 के तहत आने वाली सेवाओं का समय सीमा के भीतर निराकरण करने हेतु ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराई गई है। लोक सेवा गारंटी की विभिन्न हितग्राही मूलक सेवाओं को शामिल किया गया है, जिससे आमलोगों को यह मूलभूत सेवाएं ऑनलाइन प्राप्त हो सके।
इसके लिए कलेक्टर श्री विलास भोसकर संदीपान के दिशानिर्देशानुसार एसडीएम बेमेतरा श्री दुर्गेश कुमार वर्मा की उपस्थिति में ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल (लोक सेवा केंद्र) संबंधी सेवाओं का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बीते दिनों जिला कार्यालय बेमेतरा के दिशा सभाकक्ष में किया गया। जिससे हितग्राही मूलक सेवाओं की प्रदायगी में और अधिक गुणवत्ता लाई जा सके। इन सभी सेवाओं में लोक सेवा केंद्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं मुख्यतः आय, जाति, निवासी, विभिन्न राजस्व सेवाएं नक्शा, खसरा, बी1, आरबीसी 6-4, किसान किताब, सीमांकन, नामांतरण बंटवारा एवं नगरी निकाय से दी जाने वाली सेवाएं विभिन्न पेंशन सेवाएं, विवाह पंजीयन, गुमास्ता, नल कनेक्शन एवं जनपद स्तर से ग्रामीण क्षेत्र में दी जाने वाली विभिन्न पेंशन संबंधी सेवाओं का लोक सेवा केंद्र एवं सामान्य सेवा केंद्र के संचालकों को एसडीएम बेमेतरा, तहसीलदार आशुतोष गुप्ता, नायब तहसीलदार राजकुमार मरावी, जनपद सीईओ रवि कुमार, जिला प्रबंधक महेंद्र वर्मा, जिला तकनीकी प्रबंधक जागेश्वर वर्मा, सीएससी मैनेजर विकास नायक एवं दयानंद साहू, मुकुल धुरंधर एवं अन्य अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें सेवा प्रदायगी मे गुणवत्ता के साथ ऑनलाइन सेवाओं को जनसामान्य तक पहुंचाना एवं सेवा का लाभ दिए जाने संबंधी प्रशिक्षण दिया गया।

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